वैलेंटाइन सप्ताह के 7 दिनों के नाम | valentine week days name list | वैलेंटाइन डे लिस्ट 2022 | 7th February to 14th February days list |

Advertisement

वैलेंटाइन सप्ताह के 7 दिनों के नाम | valentine week name list | वैलेंटाइन डे लिस्ट 2022 | 7th February to 14th February days list |

दोस्तों सबसे पहले तो आपको वैलेंटाइन डे week की हार्दिक शुभकामनाएं रूको जरा सवर करो 😄 आपको भी और आपको चाहने वालें या वाली को भी ढेरों शुभकामनाएं 😜

Advertisement

तो चलिए अब शुरू करते हैं कि आखिर वैलेंटाइन डे सप्ताह के 7 दिनों के नाम क्या-क्या है शायद आपको पता भी हो कि रोज डे , प्रपोज डे  , किस डे इस प्रकार के days होते हैं पर क्या आपको यह पता है कि प्रपोज डे के बाद में कौन सा day आएगा या फिर सबसे पहला कौन सा day आएगा यह तो शायद आपको नहीं पता है और अगर पता भी हो तो आप बधाई के पात्र हैं 🌹।

  • What are the 7 days of valentine Day week.
  • Which day is 7th February to 14 Februar
  • What are the 8 days of valentine Day
  • What are the 7 days of valentine Day 202
  • Valentine day list 2022
  • Valentine Day date list 2022
  • Valentine Day week days 2022
  • 7 February to 14 February days name list

तो चलिए मान लेते हैं आपको अभी नहीं पता है , कि वैलेंटाइन डे सप्ताह के क्या-क्या नाम है आप मेरे इस ब्लॉग पर आए हो तो मेरा भी यह फर्ज बनता है कि मैं आपको पूरी तरीके से सही जानकारी प्रदान करूं।  मैं पूरा सौ 💯 प्रतिशत प्रयास करूंगा कि आपको एक सटीक उत्तर दुं और वह भी कम शब्दों में ।‌ Which day is 7th February to 14 February

देखिए दोस्तों फरवरी की तारीख 7 February से लेकर 14 February तक का जो यह सप्ताह होता है यह अलग-अलग नामों से जाना जाता है (जैसे नवरात्रि में होता है कि हर दिन हम एक अलग मां की पूजा करते हैं ) ठीक उसी प्रकार यह भी सकता हर दिन अलग-अलग प्रकार से मनाया जाता है यह पूरा सप्ताह प्रेमियों का होता है। जिस दिन ,  जिस नाम का सप्ताह होता है उसी से संबंधित गिफ्ट दिए जाते हैं जैसे टेडी बेयर डे तो इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को टेडी बेयर गिफ्ट करता है प्रपोज डे के दिन प्रपोजल देता है इसी प्रकार के और भी डेस होते हैं आगे हम विस्तार में चर्चा करेंगे  सॉरी अब मैं आपको ज्यादा बोर नहीं करता हूं और सीधा पॉइंट पर आता हूं।

love-shayari-prem-mantr
love-shayari-prem-mantr

नीचे में वैलेंटाइन डे सप्ताह लिस्ट के नाम दे रहा हूं और हर लिस्ट में आपको डेट के साथ-साथ उस दिन का नाम भी मिल जाएगा कि किस दिन को किस नाम से जाना जाता है।

What are the 7 days of valentine Day 2022

Valentine week days name list

7 February Rose 🌹 Day
8 February Propose Day ❣️
9 February Chocolate Day 🍫
10 February Tedday Day 🐻
11 February Promise Day 👩‍❤️‍👨
12 February Hug Day 🤗
13 February Kiss Day 👩‍❤️‍💋‍👨😘
14 February Velentine Day 💕

7 फरवरी से 14 फरवरी तक सारे दिन को समझें। 7 February to 14 February 2022 Valentine Day week days 2022

यहां पर आपको एक समस्या का समाधान भी मिलेगा कि वैलेंटाइन डे पर गर्लफ्रेंड को क्या गिफ्ट देना चाहिए नीचे पढ़ने के बाद में आप समझ जाएंगे कि किस दिन क्या गिफ्ट दें।

7 February ( Rose 🌹 Day )

वैलेंटाइन डे सप्ताह का जो सबसे पहला दिन होता है 7 फरवरी इसे रोज डे ( गुलाब दिवस) के नाम से मनाया जाता है इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को गुलाब का फूल देता है। और अपने प्यार का इजहार करता है गुलाब का फूल प्रेम का प्रतीक होता है और इस गुलाब के फूल को जब प्रेमिका एक्सेप्ट करते हैं तो यह है प्रेमी एवं प्रेमिका की सच्ची मोहब्बत का प्रतीक बन जाता है।

8 February ( Propose Day )

यह दिन अपनी प्रेमिका को प्रपोज करने का होता है। जो भी अभी तक अपनी प्रेमिका को प्रपोज नहीं कर पाया है वह इस दिन अपने प्रेमिका को प्रपोज कर देना चाहिए जिससे चांसेस बढ़ जाते हैं कि प्रेमिका उसके प्यार को एक्सेप्ट करें 😊।

9 February ( Chocolate 🍫 Day )

लड़कियों को चॉकलेट बहुत ही ज्यादा पसंद होती है तो आखिर वैलेंटाइन डे सप्ताह लड़कियों की पसंद की चीज है गिफ्ट करने के लिए ही मनाया जाता है तो उन्हीं मनपसंद चीजों में से एक है चॉकलेट इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को चॉकलेट गिफ्ट करता है और अपने प्यार में एक कदम और आगे बढ़ जाता है।

10 February ( Teddy bear 🐻 Day )

जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि लड़कियों को जो चीजें पसंद होती है वही चीजें आपको इस सप्ताह में गिफ्ट करनी है उन्हीं में से टेडी बेयर भी है कि आपको एक ऐसा टेडी बेयर गिफ्ट करना है जो कि प्यार 💓को दर्शाता हो। आप नीचे दिए गए टेडी बेयर भी ट्राई कर सकते हैं। वैलेंटाइन डे पर गर्लफ्रेंड को क्या गिफ्ट दें 

 

11 February ( Promise Day 🥰 )

प्रेमी और प्रेमिका दोनों एक दूसरे से यह Promise करेंगे वह हमेशा साथ रहेंगे एवं उनके दुख – सुख में साथ देंगे चाहे वह कहीं भी हो पर हमेशा उनकी Respect करेंगे। प्यार में दोनों की self-respect बहुत ही ज्यादा मायने रखती है इसलिए दोनों को हमेशा याद रखना चाहिए कि एक दूसरों की care करें और उसके Respect करें।

12 February ( Hug Day  🤗 )

कहा जाता है कि अगर कोई अपना हमें गले से लगा ले तो उसके और हमारे बीच में होने वाली सारी बहस दूर हो जाती है ।  और फिर से रिश्ता मजबूत दोर से बन जाता है तो इस दिन प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को गले लगाकर सारे गिले-शिकवे दूर कर के , फिर से एक हो जाते हैं।

13 February ( Kiss Day 😘)

13 फरवरी के दिन किस डे मनाया जाता है इस दिन प्रेमी प्रेमिकाओं kiss करते हैं। इससे आपका रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत हो जाता है। आप अगर लिप्स पर किस नहीं करना चाहते हैं तो आप अपने प्रेमिका के सिर पर एक प्यारी सी kiss कर सकते हैं।

14 February ( Valentine Day 💕)

इसी दिन के लिए हम पिछले सभी दिन मनाते हैं यह दिन प्रेमी प्रेमिकाओं का दिन होता है इस दिन वह अपने प्रेमिका से वह सारे वादे करते हैं जो कि उनके आगामी जीवन में वह निभाने वाले हैं। वैलेंटाइन डे को वह अपने प्रेमिका के साथ बाहर सैर पर जाते हैं और आपस में गुफ्तगू करते हैं।

इस वैलेंटाइन डे पर शायरी भी है अगर आप पढ़ना चाहते हैं तो नीचे लिंक पर क्लिक करके शायरियां पढ़ सकते हैं।

वेलेंटाइन डे शायरी प्रेम मंत्र  best valentine de shayari Prem Mantr.

दोस्तों मुझे आशा है कि मैंने जो आपसे ऊपर वादा किया था वह वादा पूरा किया होगा और आपको पूरे संक्षिप्त में जानकारी दी होगी। तो अब मुझे दीजिए ज्यादा तो अपना ख्याल रखिएगा 😊💕

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *