kiss karne ke fayde | kiss करने के फायदे जानेंगे तो हैरान हो जाओगे | benefits of kissing

Advertisement

Hello friend ❣️, इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि- किस करने के क्या-क्या फायदे होते हैं

Advertisement
। दोस्तों किस 😘 करना प्यार को जताने का प्रतीक माना जाता है । पर यहां पर हमें इस बात का भी ख्याल रखना पड़ता है कि किस करने से हमारे पार्टनर को अच्छा लगता है या नहीं । अगर आप दोनों एक दूसरे की सहमति से से #kiss कर रहे हैं तो यहां पर आपको बहुत से फायदे होने वाले हैं ।

परंतु वहीं दूसरी ओर अगर आपका पार्टनर नहीं चाहता है क्या उसे kiss करें तो इस प्रकार आपको kiss करने से कोई भी फायदा नहीं होगा । बल्कि नुकसान यह होगा कि आप दोनों के बीच में दूरियां बढ़ जाएगी । इसलिए पहले यह पता करने कि आपका पार्टनर किस करने के लिए सहमत है या नहीं।

चलिए मान लेते हैं कि आपका पार्टनर किस 👩‍❤️‍💋‍👨 करने के लिए राजी है तो हम आपको बता रहे हैं कि आपको चुमने से क्या-क्या फायदे होने वाले हैं।

  • Kiss करने से क्या-क्या फायदे होते हैं।
  • Kiss क्यों करना चाहिए
  • Benefits of kissing

चुम्बन से क्या होता है | किस करने के फायदे #benefits of kissing

रिश्तो में मजबूती Strong love life

– दोस्त अगर आप आपके पार्टनर से प्यार करते हैं और आप सोच रहे हैं कि आप आप उनसे अपने प्यार का इजहार भी करें तो यहां पर kiss 😘 करना एक बहुत ही अच्छा माध्यम होता है। अपने पार्टनर को आप kiss करने के लिए मना सकते हैं और इसके बाद में आप उन्हें लंबा सा kiss करें kiss करने से आपके पुराने सारे गिले-शिकवे दूर हो जाते हैं आपकी छोटी मोटी लड़ाई है अब प्यार में बदल जाती है , आप अपने रिश्ते को और मजबूत बना सकते हैं।

खुशी का हार्मोन बनना happy hormones

मित्र जब आप आपके पार्टनर को किस करते हैं तो हमारा मस्तिष्क मैं हारमोंस रिलीज होते हैं और यह हार्मोन है – Oxytocin इसे हम प्यार का हार्मोन भी कहते हैं।

Oxytocin, dopamine, and serotonin इन हारमोंस को अक्सर हमारे “खुश हार्मोन” के रूप में जाना जाता है। जब आप किसी अन्य व्यक्ति के प्रति आकर्षित होते हैं, तो आपका मस्तिष्क डोपामाइन छोड़ता है, आपके serotonin का स्तर बढ़ता है, और Oxytocin का उत्पादन होता है। इससे आपको सकारात्मक भावना महसूस होती है। और जब हम किस करते हैं तो हमें ऐसा लगता है कि हम एक अलग ही दुनिया में है।

पाचन क्षमता ठीक होती है good digestion

दोस्त अपने पार्टनर को किस करने से आपकी पाचन क्षमता में भी सुधार होता है किस करने से हमारे शरीर में हारमोंस रिलीज होते हैं यह हारमोंस हमारे भोजन पचाने में सहायक होते हैं। तो किस करने का एक फायदा यह भी है।

extra fat कम होता है। Extra fat is reduced.

दोस्त किस करने में हमारे शरीर की energy यूज होती है अगर आप काफी समय तक किस कर रहे हैं तो इससे हमारे शरीर के ज्यादा extra , कोलेस्ट्रॉल एवं fat जो हमारे शरीर में है वह भी कम हो जाता है अगर आप सोच रहे हैं कि एक kiss करने से हमारा एक्स्ट्रा फैट कम हो जाएगा तो यहां पर आप गलत है आपको किस करते रहना चाहिए उसके बाद में आपको इसका असर दिखने लगेगा कि आपके शरीर में जो अतिरिक्त fat था वह धीरे-धीरे कम हो रहा है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है increases immunity

दोस्त किस करने से हमारा शरीर रोगों से लड़ने के लिए अनुकूल हो जाता है , क्योंकि किस करने से हमें positivity का एहसास होता है जोकि हमें mentally strong रखता है और अगर हम mentally strong है तो हमारी बॉडी physically भी strong होने लगती है अगर आप हमेशा डिप्रेशन , चिंता में डूबे रहते हैं । तो बीमारियां भी आपके शरीर पर हावी हो जाती है परंतु जब आप अपने पार्टनर के साथ kiss करते हैं तो आपके बॉडी में एक पॉजिटिविटी आती है जिससे कि आपका शरीर रोगों से लड़ने के लिए अनुकूल हो जाता है।

दोस्त आज के आर्टिकल में बस इतना ही आगे फिर इस विषय पर आर्टिकल आएंगे आप कमेंट करके बताएं कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा अपना एवं अपने चाहने वालों का ख्याल रखिए धन्यवाद 😊💕 प्रेम मंत्र ❣️

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *