इंस्टाग्राम में मेंशन का मतलब क्या होता है |इंस्टाग्राम में किसी को मेंशन कैसे करें @mention

Advertisement
Advertisement

नमस्कार मित्र इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि इंस्टाग्राम में मेंशन करने का मतलब क्या होता है दोस्तों अक्सर आपने इंस्टाग्राम यूज करते समय @mention शब्द को Instagram में कहीं ना कहीं जरूर देखा होगा और अगर आप यह सोच रहे हैं कि आखिर इस मेंशन का मतलब क्या होता है तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे।

Instagram mein mention ka matlab kya hota hai

mention meaning in Hindi

mention – हिंदी में इसका मतलब होता है उल्लेख करना।


पर दोस्तों हम आपको यहां पर सिंपल शब्दों में समझाएंगे कि आखिर उल्लेख करना भी तो आखिर कैसा उल्लेख करना।

दोस्तों मान लीजिए आप एक Instagram story बना रहे हैं । एवं स्टोरी में आप एक ऐसी फोटो यूज कर रहे हैं जहां पर आप एवं आपके फ्रेंड दोनों हैं तो आप यह सोच रहे हैं कि मुझे अपने इस फ्रेंड को भी यह मैसेज या यह story पहुंचाना है । तो मैं कैसे पहुंचाऊ , तो यहां पर आप @mention का यूज कर सकते हैं मेंशन आपको यह facility provide करता है कि जैसे ही आप उसे मेंशन करेंगे आपके द्वारा बनाई गई story का मैसेज आपके फ्रेंड तक पहुंच जाएगा और यह जो story आपने बनाई है। वह भी उसकी story पर डाल सकता है। क्योंकि आपने उस फोटो में अपने दोस्त का उल्लेख किया है यानी उसे दर्शाया है।

इंस्टाग्राम में किसी को मेंशन कैसे करते हैं

अब हमने यह जाना कि मेंशन का मतलब क्या होता है अब जान लेते हैं कि इंस्टाग्राम में मेंशन कैसे किया जाता है दोस्तों इंस्टाग्राम में मेंशन आप बहुत ही सिंपल तरीके से कर सकते हैं । मान लीजिए आपने एक story बनाई और अपने दोस्त को मेंशन करना चाहते हैं तो आप यहां पर @ साइन का यूज करें एवं अपने फ्रेंड के अकाउंट का जो नाम है उसे लिखे । एवं आपका फ्रेंड सजेशन में आ जाएगा उस पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ते चलिए 👇

EX girlfriend का मतलब क्या होता है ?

अगर आपको अभी भी थोड़ा डाउट है तो आप मुझे स्क्रीनशॉट के जरिए समझ सकते हैं 👇

  1. सबसे पहले आप अपने story बनाने वाले सेक्शन में आइए।
  2. अब इसके बाद में आप अपने फ्रेंड की एक फोटो लेकर story बनाइए।
  3. अब आप story बना रहे हैं तो जैसे आप टेक्स्ट तो लिखते हैं वैसे एक बार क्लिक करें तो आपका text बार ओपन हो जाएगा।

आप यहां पर जैसे ही @ लिखेंगे आपको बहुत से सजेशन मिलने लगेंगे। आप अपने फ्रेंड का नाम लिखें , तो आपका फ्रेंड भी नीचे suggestion में आएगा उस पर click करें और इस प्रकार आप अपने फ्रेंड को मेंशन कर चुके हैं ।

and अपनी story पोस्ट कर दें स्टोरी पोस्ट करने के बाद में आप की स्टोरी successfully आपके friend को mention हो जाएगी।

Story मेंशन करने से क्या होता है

  1. आपकी story में जब आप आपके फ्रेंड को मेंशन करते हैं तो आपके स्टोरी का मैसेज आपके फ्रेंड तक जाता है और वह भी आप की story डाल सकता है मान लीजिए आपके फ्रेंड का birthday है और आप उसके स्टोरी डालते हैं तो वह आपकी story डाल सकता है ।
  2. आपके द्वारा मेंशन किया गया फ्रेंड जब कोई दूसरा व्यक्ति देखता है और उस पर क्लिक करता है तो वह आपके दोस्त के अकाउंट पर चला जाता है।

Follow – my Instagram account


दोस्तों आशा है हमने आपके doubt को क्लियर कर पाए होंगे । अगर आपको और कुछ जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट छोड़े पढ़ने के लिए धन्यवाद ❣️ प्रेम मंत्र 💕

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *