प्यार और करियर में से किसे चुने Love vs Career #BhaikiAdvice

नमस्कार मित्र यह आर्टिकल ✍️ एक ऐसे विषय पर होने वाला है जिसे हर व्यक्ति ने अपनी लाइफ में जरूर Face किया होगा , because हर एक व्यक्ति एक ऐसे दौर से गुजरा है , जहां पर उसे Love & Career के बीच में किसी एक को चुनना 🤔 रहता है और अगर वह सही time ⌛ पर सही के साथ में कनेक्ट हो जाता है तो उसका फ्यूचर ब्राइट हो जाता है।

तो आज चर्चा करेंगे प्यार एवं कैरियर में से हमें किसे चुनना चाहिए और किसे चुनने पर हम अपने भविष्य को उज्जवल कर सकते हैं मैं आपको यहां पर प्यार एवं कैरियर दोनों के अलग अलग तरीके से उदाहरण देने वाला हूं अब इसके बाद में यह आपको ही डिसाइड करना है कि आपको क्या करना चाहिए पर फिर भी #BhaikiAdvice में आपको लास्ट में मेरी तरफ से opinion शेयर करूंगा , जिससे कि आपको समझ में आ सके कि आप आपको आगे क्या करना और यह जो मैं ओपिनियन दूंगा यह मेरी पूरी लाइफ का एक्सपीरियंस है एवं आस-पास के लोगों को देखते हुए hai , इसका भी आपको रिजल्ट मिलेगा।

प्यार एवं कैरियर में से हमें किसे चुनना चाहिए

देखिए दोस्त प्यार एवं कैरियर को अगर हम एक ही तराजू में तोलने की कोशिश करेंगे तो यह हमें बराबर ही दिखाई देंगे पर वही अगर दोनों में पॉजिटिव फर्क देखे तो दोनों में जमीन आसमान का फर्क दिखेगा जैसे तराजू ⚖️ तो बराबर है पर एक तरफ सोना रखा हुआ है और एक तरफ चांदी ठीक इसी प्रकार आप कैरियर एवं प्यार को भी देख सकते हैं अब इसमें से क्या सोना है क्या चांदी यह आपको आगे बता रहा हूं।

दोस्त अगर मैं आपसे पूछूं कि आप आपकी आइडेंटी क्या है यानी आपको – कितने लोग पहचानते हैं ?

यह मैंने किस लिए पूछा –

पर अगर , रतन टाटा जी अपने पुराने प्यार को हमेशा अपने सिर पर रखकर घूमते रहते तो क्या हुआ होता , आज इतने बड़े व्यक्ति बन पाते बिल्कुल भी नहीं बन पाते। उन्होंने अपने प्यार को साइड में रख कर अपने करियर पर फोकस किया और कैरियर पर सही टाइम पर फोकस करने के बाद में ही वह आज इतने काबिल हुए इसी कारण से आज पूरी दुनिया में जानती है।

अब आप सोच रहे होंगे

यार भैया फिर प्यार कब करेंगे ?

दोस्त भगवान ने हमें जीवन में हर चीज को करने के लिए एक समय दिया है , अगर आप एक समय सीमा के बाद में भी उसे करते रहते हैं तो आप दूसरी चीजों में कमजोर हो जाते हैं। प्यार करने की एक उम्र होती है जब आप उस उम्र में प्यार करते हो तो यह गलत नहीं होता पर केवल प्यार ही करते रहना यह गलत है आप प्यार के साथ-साथ अपने करियर को भी कंटिन्यू रख सकते हो। पर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सिर्फ और सिर्फ प्यार में ही अपना समय व्यर्थ गंवाते रहते हैं।

क्या प्यार करना गलत है ?

बिल्कुल भी नहीं मेरे भाई प्यार करना गलत नहीं है । पर सिर्फ और सिर्फ प्यार ही करते रहना गलत है । हर कार्य को करने का एक समय होता है प्यार करने की एक उम्र होती है अगर आप 18 वर्ष के हैं तो यहां पर आपके प्यार करने की इच्छा प्रबल हो जाती है पर आपको इसी उम्र में संभावना रहता है अगर आप यहां पर संभल गए तो आपका भविष्य भी संवर जाएगा। इस उम्र में ज्यादातर लड़के अपने करियर पर फोकस ना करते हुए प्रेम संबंध में ज्यादा फोकस करता हूं। पर अगर आप अपने इस जोश को अपने करियर में लगाएंगे तो आपका कैरियर भी बन जाएगा और आपके पास एक अच्छी प्रेमिका भी रहेगी।

दोस्त यहां पर हर व्यक्ति सबसे पहले पैसा ही देखता है अगर आप अपने प्रेमिका के घर उसका हाथ मांगने भी जाओगे तो उसका तो उसके पिताजी सबसे पहले आपकी कमाई के साधन पर जोर देंगे यह वह यह नहीं देखेंगे कि आप उससे कितना प्यार करते हैं , वह आपसे यही सवाल करेंगे कि कितना कमाते हो ?

तो दोस्त इस प्रकार अगर देखा जाए तो पलड़ा ⚖️ कैरियर का भारी है।

प्यार और कैरियर में क्या अंतर है।

प्यार अगर सच्चा है तो सपोर्ट करेगा

1 . दोस्त अगर प्यार आपका सच्चा है और आपको आप जिसे पसंद करते हैं वह आपका पूरा सपोर्ट करती है या फिर करता है तो आप बहुत लकी हो क्योंकि आज भी टाइम में इस प्रकार का प्यार मिलना बहुत ही मुश्किल है अगर इस प्रकार का प्यार आपका है तो आप अपने करियर में भी बहुत कुछ कर लेंगे पर अगर आपका प्यार इस प्रकार का नहीं है दिन भर आप अपने प्यार के साथ लगे रहते हो तो ऐसे में आपको ध्यान देने की जरूरत है। सही टाइम पर अगर आपने निर्णय नहीं लिया तो आप पूरे जीवन भर पछताओगे आप अपने करियर पर ध्यान दीजिए अगर आपका प्यार सच्चा नहीं है केवल टाइम पास है तो। जैसा कि मैंने ऊपर भी कहा है आखरी में केवल पैसा ही काम में आने वाला है प्रेमिका नहीं।

इसे भी पढ़ें 👇

प्यार सच्चा है या झूठा कैसे पता करें

माता-पिता की ख्वाहिश से भी हमसे जुड़ी होती है ।

जितने आपके माता पिता जी आपसे प्यार करते हैं ना उसका १० परसेंट भी अगर आपकी प्रेमिका आपसे करके बता दें तो मैं अपना नाम बदल दूंगा। दोस्त स्वार्थ की दुनिया में केवल मां बाप ही ऐसे हैं सिर्फ आपके बारे में सोचते हैं, वह कभी भी आपका भविष्य गलत हाथों में नहीं जाने देंगे। तो ऐसे में यह आपके ऊपर भी निर्भर करता है कि आप अपने माता पिता के सपने पूरे करें उन्होंने जो आपसे एक्सेप्टेशन रखी है उसे पूरा करें। मां बाप कभी भी अपने बच्चों के बारे में गलत नहीं सोचते इसलिए आप भी उन्हें कुछ ऐसा करके बताएं जो वो आपसे चाहते हैं।

ससुर जी पूछेंगे – कितना कमाते हो ।

दोस्त पैसा ही एक ऐसी चीज है जो लोगों के मुंह बंद भी करवा सकता है और हजारों लोगों के मुंह खुलवा भी सकता है। तो आपको पैसे की पावर समझ नहीं चाहिए अगर प्यार आपके बीच में आ रहा है तो उसे साइट कर दें जब आपके पास पैसा होगा तब आपकी तरफ वह लड़की भी देखेगी जो कभी आपको देखना भी पसंद नहीं करती थी। और ऐसा रियल में कई सुपरस्टार और क्रिकेटर की लाइफ में हुआ है। आपको ऐसे हजारों एग्जांपल मिल जाएंगे , उन्होंने डिप्रेशन हो के कुछ गलत कदम नहीं उठाया बल्कि रिजेक्शन किस पावर को समझा और कुछ ऐसा कर दिखाया कि आज उनकी गर्लफ्रेंड के बच्चे उनके फैंस है।

लास्ट में अगर आप अपनी प्रेमिका का हाथ मांगने जाओगे अपने ससुर जी से तो सबसे पहले ससुर जी एवं उनके परिवार वाले यही पूछेंगे कि लड़का क्या करता है , कितना कमाता है यहां तक कि आपकी प्रेमिका भी आपसे कहेगी कि आप पहले सही से सेटल हो जाइए फिर हम शादी कर लेंगे तो मेरे भाई आप आज से ही अपने करियर को साथ में लेकर चलिए ताकि आगे ऐसी कोई नौबत ही ना आए।

कैरियर और प्यार साथ में भी चल सकता है ‌‌।

अगर आपको टाइम मैनेज करते आता है तो आप अपने करियर ,या अपनी एजुकेशन के साथ-साथ प्यार में भी रह सकते हैं। बस आप को मैनेज करते आना चाहिए अगर प्यार आपके सर चढ़ गया तो आप पढ़ नहीं पाओगे , काम नहीं कर पाओगे दिनभर उसी का ख्याल आपके दिमाग में घूमते रहेंगे जिसके कारण कुछ नया क्रिएटिव सोचना भुल ही जाइए। इसलिए अगर आप मैनेज पर सकते हो तो ही मैदान में उतरे नहीं तो आप किसी एक तरफ रहकर देखें।

#BhaikiAdvice प्यार या करियर

हां दोस्त जैसा कि मैंने आपको पहले ऊपर बताया था कि लास्ट में मैं आपको भाई की एडवाइस देने वाला हूं । तो लीजिए यह मेरी तरफ से एडवांस।

दोस्त अगर आप मेरी मानो तो सबसे पहले आप दोनों को ट्राई करें 😇 पर जब भी आप दोनों चीजों को ट्राई करेंगे तो आपको सबसे फर्स्ट प्रायरिटी करियर को रखनी है यहां पर कैरियर हो सकता है या फिर एजुकेशन हो सकती है कुछ भी हो सकता है , जो भी आप कर रहे हैं आप उसे सबसे पहले प्रायरिटी दे।

फिर उसके बाद में आप अपने प्यार को टाइम दे , क्योंकि दोस्त इतना तो मैं भी जानता हूं कि दिन भर के व्यस्त जीवन शैली में अगर आप अपनी बातें इसी करीबी से शेयर करते हैं तो आपको बहुत सुकून मिलता है। अगर आप अपनी प्रेमिका से कॉल करके अपने दिनभर की सब कुछ शेयर करते हैं तो आपका मन हल्का रहता है एवं आपकी गर्लफ्रेंड थी आपके साथ में उसकी बातें शेयर करेगी जिससे कि आपके रिलेशनशिप भी बढ़िया चलते रहेंगे। पर दोस्त कभी भी प्यार को सर मत चढ़ने देना। अगर ऐसा हो गया तो ला तो आप अपना करियर बना पाएंगे और ना अपनी अमर प्रेम गाथा 😜।

अगर आपका प्यार भी आपको सपोर्ट करता है और आपके बीच में सच्चा प्यार है तो इसके लिए।

करियर : प्यार

65:35


केवल टाइम पास वाला प्यार करने पर

करियर : प्यार

85:15

दोस्त मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा , आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके बताएं। आप आगे और किस विषय पर आर्टिकल चाहते हैं यह भी कमेंट बॉक्स में बताएं ताकि वह आर्टिकल जल्द से जल्द पब्लिश किया जा सके। बने रहिए प्रेम मंत्र ❣️ के साथ धन्यवाद।

1 thought on “प्यार और करियर में से किसे चुने Love vs Career #BhaikiAdvice”

Leave a Comment