अब बहुत हुआ – जीवन में बदलाव कैसे लाएं , खुद को कैसे बदलें How to change yourself

नमस्कार मित्र ।

जीवन में करिये कुछ ऐसा

हर कोई बनना चाहे तुम्हारे जैसा

दोस्त यह आर्टिकल ✍️ एक ऐसे विषय पर होने वाला है जो हर व्यक्ति के जीवन से जुड़ा हुआ है , बहुत से लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। पर जो लोग इसे समय रहते समझ जाते हैं वह अपने जीवन में एक सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त करते हैं वह इसी ऊर्जा के साथ जीवन में कुछ ऐसा कर जाते हैं जिसे करने के बाद उनका नाम इतिहास में अमर हो जाता है।

हम बात कर रहे हैं जीवन में बदलाव की दोस्त अगर जीवन में बदलाव न किया जाए सिर्फ एक ही जीवन को जिया जाए तो हर व्यक्ति यही सोचता है कि यार तू तो अभी भी वैसा ही है कुछ ना कुछ बदलाव हमें हर दिन अपने जीवन में करना चाहिए, हर दिन किए हुए छोटे-छोटे सकारात्मक बदलाव हमारे जीवन को सार्थक बनाते हैं।

आज हम आपके साथ में शेयर करेंगे क्या अपने जीवन को कैसे बदलें । या अपने जीवन को एक नई दिशा कैसे दें।

हमें बदलाव किस लिए पसंद नहीं है

दोस्त आपको यह मनोवैज्ञानिक तथ्य जानकर हैरानी होगी कि हमारा जो दिमाग है इसे बदलाव पसंद नहीं है थोड़े से बदलाव होने पर यह चिढ़ जाता है और हमें सिग्नल देता है कि फिर से वैसे ही बन जाओ जैसे आप पहले थे। और इसी तथ्य के कारण हम अपनी आदत से लंबे टाइम तक छुटकारा नहीं प्राप्त कर सकते पर अगर हमारा दृढ़ निश्चय मजबूत है तो दिमाग के इस खेल से हम बाहर हो सकते हैं और हमारा यह लिया हुआ कदम एक बहुत बड़ा बदलाव हमारे जीवन में ला सकता है।

शायद आपने भी अपनी किसी ना किसी आदत को छोड़ने का बहुत प्रयास किया होगा , पर फिर भी आप इसे ज्यादा से ज्यादा 1 सप्ताह तक ही छोड़ पाए होंगे मान लीजिए आप शराब पीते हैं या फिर स्मोकिंग करते हैं तो आपने अपना प्लान बनाया कि मैं अब शराब छोड़ दूंगा और उस दिन आपने निश्चित किया कि अब मैं शराब को हाथ भी नहीं लगाऊंगा ।

पर अगर आप का दृढ़ निश्चय मजबूत नहीं है या फिर आप दिल और दिमाग के चक्कर से परेशान हैं आपका दिमाग कहता है कि मत पीजिए और दिल कहता है कि एक बार पी लेता हूं यहां पर आपको सुनना दिमाग की चाहिए था पर आपने अपने दिल की बात सुनकर फिर से शराब पीना शुरू कर दिया तो ऐसे कन्फजन से आप किस प्रकार नहीं कर सकते हैं इस पर भी हम चर्चा करेंगे नीचे जो जो टिप्स हम आपको दे रहे हैं इन्हें आप ध्यान से पढ़ें और खुद से सवाल करें कि क्या यह गलती में कर रहा हूं? क्या सच में अब मुझे अपने जीवन में बदलाव लाना चाहिए ? मुझे आशा है आप इतना करेंगे।

Note – हम आपको यहां पर केवल समझा सकते हैं कि आप अपने जीवन को किस प्रकार बदल सकते हो पर इंप्लीमेंट आपको ही करना है आप यहां दी गई जितनी अच्छी आदतों को अपने जीवन में उतारेंगे उतने आप बदलते जाएंगे करना आपको है।


खुद को कैसे बदलें khud Ko Kaise badle tips

आप अपने आप को किस प्रकार बदल सकते हैं हम नीचे टिप्स शेयर कर रहे हैं आप अपने जीवन में कौन-कौन से बदलाव करें जिससे कि आपका जीवन एक नई दिशा में जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है कि अगर आप ऐसा सोचेंगे कि यार भैया इतने बदलाव एक साथ कैसे हो सकते हैं तो आपसे मैं कह दूं कि आप आपको सारे बदलाव एक साथ नहीं करना है। सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना है कि ऐसा कौन सा व्यर्थ का काम है जिसमें मेरा सबसे ज्यादा टाइम जा रहा है । आप सबसे पहले ऐसे काम पर प्रहार करें जिसमें आपका सबसे ज्यादा टाइम एनर्जी जा रही है यह हो सकता है।

1.दिन भर मोबाइल चलाना इंस्टाग्राम( love) व्हाट्सएप या फिर फेसबुक में लगे रहना।

2.मोबाइल पर गंदी फिल्म देखना।

3.अश्लील वेब सीरीज , मूवीस में अपना सारा समय बर्बाद ⌛ कर देना।

4.दिन भर सिर्फ सोचना और करना कुछ भी नहीं ।

इस प्रकार के कार्य हर व्यक्ति के जीवन में ज्यादातर कॉमन ही रहते हैं। इसलिए हमने आपको ऊपर यह उदाहरण दिए हो सकता है कि आपका भी टाइम इन में से किसी एक में जाता है तो अगर ऐसा होता है तो आप नीचे दिए गए टिप्स को जरूर फॉलो करें। यहां पर जो भी टिप्स दी है यह बहुत से लोगों बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपने जीवन को बदला है उनके इंटरव्यू से प्राप्त की गई है उन्होंने अपने जीवन में किस प्रकार बदलाव किए हैं ठीक उसी प्रकार आप भी उनके जीवन से प्रेरणा लेकर बदलाव कर सकते हैं।


खुद को कैसे बदले टिप्स How to change yourself tips

1 . एक-एक करके बुरी आदतें छोड़ें

दोस्त आपको एक-एक करके अपनी बुरी आदतों को छोड़ना है अगर आप सोच रहे हैं कि मैं एक दिन में ही अपने सारे बुरी आदतों को छोड़ दूंगा तो मेरे दोस्त मैं आपको बता दूं कि कोई भी व्यक्ति का दिमाग अभी इतना विकसित नहीं हुआ है कि एक साथ में ही उसमें बहुत सारे परिवर्तन कर दिया जाए। जिस प्रकार हमने बहुत सालों से अपनी यह बुरी आदतें बना रखी है तो हम उन्हें 1 दिन में समाप्त नहीं कर सकते हां हम उन्हें रोक कर रख सकते हैं पर उन्हें जड़ से खत्म करने के लिए हमें लगातार उस पर प्रहार करना होगा।

मान लीजिए आप की बुरी आदत है – व्यर्थ समय बर्बाद करना , दिन भर नकारात्मक सोचना , गंदी फिल्म देखना , सिगरेट , शराब पीना , मूवी , वेब सीरीज मे अपना समय खराब करना ।

अब आपसे मैं कहूं कि आप आज से यह सारी चीजें करना छोड़ दें तो आप छोड़ तो देंगे पर यह ज्यादा टाइम तक नहीं छोड़ पाएंगे। इसलिए सबसे पहले आप एक गंदी आदत उठाएं और उसे छोड़े।

सबसे पहले अपना समय बर्बाद करना छोड़ें ।

दोस्त जैसा कि आपको भी पता है कि हर कार्य को करने के लिए समय होना चाहिए अगर आप चाय भी पी रहे हैं तो उसमें भी एक समय है बिना समय के किसी भी कार्य को हम कर ही नहीं सकते यहां तक कि सोचना भी समय का ही एक हिस्सा है।

इसके लिए हम आपसे सबसे पहले समय बर्बाद करना छोड़ दें यह कह रहे हैं अगर आपने इस बात को समझ लिया तो आप इसके साथ-साथ वह बुरी आदतें भी छोड़ देंगे जिन्हें आप ज्यादा समय करते हैं।

नकारात्मक बातें सूचना या लंबे टाइम तक वेब सीरीज मूवी देखना इन बुरी आदतों में काफी ज्यादा समय आपका जाता है इसलिए अगर आपने अपना समय बर्बाद करना छोड़ दिया तो यह आदतें छोड़ना आसान हो जाएगा।

दोस्त यह जो आपका समय जा रहा है यह सिर्फ समय नहीं यह आपका जीवन आपके हाथों से निकला जा रहा है इस समय को आप एक ऐसे काम में उपयोग करें जिसका आपके भविष्य में बहुत योगदान हो इसे टाइम को आप सही तरीके से यूटिलाइज कर सकते हैं अच्छी किताबें पढ़कर , स्किल सीख कर या फिर अपना नया बिजनेस स्टार्ट करके।

आज व्यक्ति के पास पैसा भी है पर उसके पास समय नहीं है और कुछ ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास समय तो है पर पैसा नहीं यहां तो आपके पास दोनों चीजें हैं पर फिर भी आप अपने समय को व्यर्थ गंवाने में लगे हैं ।

इसलिए मेरे दोस्त आप अपना समय व्यर्थ मत लगाइए क्योंकि समय ही जीवन है।

बुरे लोगों की संगति छोड़ें

दोस्त संगती का हमारे जीवन में बहुत महत्व है एक अच्छी संगति हमें , अज्ञानी से विद्वान बना देती है और वही बुरी संगति विद्वान को भी अज्ञानी बना देती है। अगर आपके मित्र अच्छे हैं और वह आपसे नई-नई क्रिएटिव बातें करते हैं , जैसे investment , start up , business , technology या फिर जो भी फील्ड के आपके दोस्त हैं अगर आपके ग्रुप में ऐसी बातें होती हैं तो आप बहुत भाग्यशाली हो जो आपको ऐसे दोस्तों का ग्रुप मिला इसी से आपके जीवन में बदलाव आ जाएगा और आप यह स्वयं देखेंगे।

और ठीक इसके विपरीत अगर आपके दोस्त बुरी संगति में हैं तो आपके ग्रुप में केवल शराब , गांजा और , चरस की बातें होंगी आप केवल यही बातें करेंगे कि अब अगला नशा कौन सा करना है। और आप उस में लगातार धंसते चले जाएंगे। निकलने में काफी ज्यादा टाइम लगेगा और अगर आपने यह सोचा भी नहीं कि मुझे तो भैया बदलना है , फिर आपको कोई नहीं बदल सकता।

सकारात्मक सोच रहे / आध्यात्मिक बने

दोस्त चाहे टेक्नोलॉजी कितनी ही आगे बढ़ गई हो पर फिर भी हमें अपने वेदों से जुड़े रहना चाहिए टेक्नोलॉजी ने अभी 200 साल पहले ही पता किया है कि पृथ्वी से सूर्य की कितनी दूरी है पर यही दूरी त्रेता युग में पता चल गई थी जब हनुमान जी ने पृथ्वी से फ्लाइंग करते हुए सूर्य को निगल लिया था। तो हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि इन सभी का आधार हमारे वेद ग्रंथ ही हैं।

आज की टेक्नोलॉजी और युवा पीढ़ी एक ऐसी तरफ मोड़ दे रही है जहां अध्यात्म तो भूल ही जाए पर हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि उन्हें अध्यात्म और वेदों की वजह से आज हमें ज्ञान प्राप्त हुआ है।

लगातार गंदी सोच रख कर हमने हमारी बुद्धि को भी गंदा कर लिया है अब हम केवल उतना ही सोच सकते हैं जितना कि हमारे आसपास हमें दिखाई दे रहा है अगर आपको यहां से बाहर निकलना है तो आपको अध्यात्म और ध्यान की तरफ बढ़ना होगा। तभी जाकर हम कुछ नया सोच पायेंगे।

इस आध्यात्मिक पर और भी बातें हैं जो कि किसी ओर आर्टिकल में हम करेंगे ।

रहन-सहन का तरीका बदलें ।

दोस्त आज के समय में हर व्यक्ति को उसके कपड़ों के जरिए जज किया जाता है तो क्यों ना हम ऐसे कपड़े पहने जो सबको पसंद आए , अभी तक जो हुआ जो भी फैशन हम चला रहे थे उससे हटकर अपने ऊपर सूट होने वाली फैशन रखें। ज्यादा अच्छा रहेगा कि हम सिंपल साधारण से कपड़े पहने पर वही कपड़े पहने जो हमारे ऊपर सूट हो रहे हैं जूते भी अगर हम पहन रहे हैं तो अगर आपके ऊपर स्नीकर सूट होते हैं तू ही पहने नहीं तो आप दूसरे जुते भी ट्राई कर सकते हैं।

हेयर स्टाइल

हेयर स्टाइल पर हमने एक अलग आर्टिकल लिखा है आप उसे पढ़ें वहां से आप अच्छे से समझ सकते हैं।

एक स्मार्ट लड़का कैसे बने

@#@@@@

आप सभी लोगों को खुश नहीं कर सकते।

अगर आप यह सोचना है कि आप से सभी लोग खुश रहे तो यह काम आप जीवन भर करते रहेंगे और यह कभी भी पूरा नहीं होगा। क्योंकि एक व्यक्ति के जीवन में सैकड़ों रिश्ते होते हैं एक को खुश करते हैं तो दूसरा दुखी हो जाता है अपने दोस्तों को खुश करेंगे उन्हें टाइम देंगे इतना मैं आपकी गर्लफ्रेंड बुरा मान जाएगी कि आप मुझे टाइम नहीं देते दिन भर अपने दोस्तों के साथ में बिजी रहते हो तो ऐसे में मेरा दोस्त आपको यह नहीं करना है कि आप जीवन भर दूसरों को खुश करने में लगे हैं कुछ लोग अगर दुखी रहे तो उसमें कोई बड़ी बात नहीं होनी चाहिए क्योंकि वह आज दुखी है कल ख़ुश हो जाएगा यह तो मानव का एक common behaviour ही है।


khud Ko Kaise badle tips।

  1. आप जहां पर भी पढ़ाई लिखाई करते हैं या फिर अपना काम करते हैं उस जगह को साफ रखें
  2. हर रविवार को प्लान करें कि आपको अगले 6 दिन क्या काम करना है ।
  3. उन चीजों को ना करें जीने करने के बाद में आपको ग्लानि होती है
  4. दिन भर में एक अच्छा काम जरूर करें जिससे आपको दिल से खुशी होती है।
  5. अपने आप को व्यस्त रखें और कुछ ऐसा काम करें जिससे कि आप में सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है।
  6. एक्सरसाइज और ध्यान को अपने जीवन में उतारे इससे आपके सोचने की क्षमता बढ़ती है एवं दृढ़ संकल्प मजबूत होता है।
  7. शाम को टाइम निकाल कर खुद से बातें करें और खुद से सवाल पूछे कि – अब मुझे क्या करना चाहिए ?, क्या मैं बदल रहा हूं?

दोस्त अगर आप इतने टिप्स को अपने लाइफ में उतारेंगे तो आपके जीवन में बदलाव अगले कुछ दिनों में ही दिखने लगेंगे इन चीजों को आप लगातार करें तो ही आप इन्हें अपने daily life में permanent उतर पाएंगे।

मुझे आशा है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी , आपको जो भी रिस्पांस देना है आप कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं क्या इसका अगला आर्टिकल भी लाना permanentहै यह भी कमेंट करें ताकि अगला आर्टिकल जल्द से जल्द पब्लिश किया जा सके पढ़ने के लिए धन्यवाद ❣️ प्रेम मंत्र ❣️

Leave a Comment