क्या आप भी स्तंभन दोष से परेशान हैं ? जानें पूरा समाधान इस आर्टिकल में

Advertisement
Advertisement

नमस्कार मित्रों एक बार फिर आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है आपके अपने इस प्लेटफार्म प्रेम मंत्र में  आज आपके सामने एक ऐसी समस्या लेकर आए हैं जिसके विषय में हमसे बहुत ज्यादा सवाल पूछे गए हैं हमारे आर्टिकल पर बहुत सारे कमेंट आए हैं। काफी ज्यादा लोगों ने क्वेरी की है आज हम बात करेंगे इरेक्टाइल डिस्फंक्शन यानी के स्तंभन दोष के विषय में , स्तंभन दोष को कैसे ठीक करें

  • स्तंभन दोष को ठीक करने के लिए क्या खाना चाहिए
  • इरेक्टाइल डिस्फंक्शन को कैसे ठीक करें
  • स्तंभन दोष को ठीक करने के क्या-क्या उपाय है।
  • स्तंभन दोष में क्या नहीं खाना चाहिए
  • स्तंभन दोष किससे होता है

स्तंभन दोष एक ऐसी समस्या है जो कि किसी भी पुरुष और साथ-साथ उसके पार्टनर के लिए बहुत बड़े मानसिक तनाव का कारण बन सकते हैं वैसे तो लोग इस समस्या के समाधान के लिए हजारों रुपए लाखों रुपए खर्च कर देते हैं ।

पढ़ें 👉 शीघ्रपतन से कैसे छुटकारा पाए

स्तंभन दोष को ठीक करने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कुछ चीजें अपने डाइट में ऐड करके आप किस तरीके से इस समस्या के ऊपर नियंत्रण पा सकते हैं तो आइए शुरू करते हैं।

तरबूज का सेवन करें , तरबूज का जूस बनाकर पिए

सबसे पहला फूड जो आपके टाइप में ऐड करना है वह है तरबूज 🍉 इसे हम वाटरमेलन कहते हैं। बहुत सारे रिसोर्ट स्टडी हमें बताते हैं कि तरबूज का नियमित सेवन करना आपको इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से निजात दिला सकता है।

कई रिसर्च के मुताबिक पता चला है कि तरबूज में मौजूद साइट्रोलीन एक तरीके से प्राकृतिक वियाग्रा की तरह काम करता है जो कि पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन को ठीक करने में बहुत मदद करता है।

इसके साथ-साथ महिलाओं में यौन संबंधित समस्याओं को ठीक करने का काम करता है यानी कि यदि आप नियमित रूप से इस फल का सेवन करते हैं तो यह आप दोनों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है लेकिन सवाल ये है कि यह तो बहुत पानी से भरा हुआ होता है तो इसके पूरे लाभ के लिए आपको इसके गाड़े जूस का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होगा ।

इसे आप नाश्ते के साथ या किसी भी समय पर आराम से ले सकते हैं ।

सूखे मेवे का सेवन करें

और हमारा अगला फूड है , सूखे मेवे सूखे मेवे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जैसे के l-arginine , जिंक , सेलेनियम , फॉलिक एसिड और इन्हीं सारे पोषक तत्वों के बने सप्लीमेंट्स डॉक्टर आपको इस समस्या के समाधान के लिए देते हैं ।

अतः इसका नियमित सेवन करना आपकी समस्या को ठीक करने के लिए काफी हद तक फायदेमंद हो सकता है । इसके लिए आप अपनी डाइट में काजू , पिस्ता‌, बादाम अखरोट 🥜जैसे सूखे में नियमित तौर पर शामिल कर सकते हैं ।

लेकिन ध्यान रखिए अगर आप सूखे मेवे का सेवन कर रहे हैं तो इनका पूर्ण रूप से पाचन हो जाना चाहिए नहीं तो यह थोड़ी समस्या भी कर सकते हैं। इसके लिए आप क्या कर सकते हैं , इन सारे सूखे मेवे को लगभग सेम अनुपात में लेकर हल्का सा भून लीजिए और उसके बाद आप पाउडर बनाकर रखें और सुबह और शाम में नाश्ते के समय और रात में सोते समय एक से दो चम्मच गुनगुने दूध के साथ मिक्स करके इसका पूरा पूरा लाभ उठा सकते हैं।

अदरक अपनी डाइट में ऐड करें


अगला जो फुड आपको आपकी डाइट में ऐड करना है वह है अदरक 🥐।
अदरक हमारे पूरे शरीर के रक्त परिसंचरण / ब्लड सरकुलेशन को तेज करने के लिए जाना जाता है लेकिन यह काफी कम लोग जानते हैं कि यह हमारे यौनांग के आसपास के क्षेत्र में भी ब्लड सरकुलेशन को बढ़ा देने का काम करता है ।

इसके लिए यदि आप नियमित तौर पर अदरक का सेवन करते हैं तो आपके समस्या को ठीक करने में काफी हद तक आपको मदद मिल सकती है इसके लिए आपको चाहे तो कच्चे फॉर्म में अदरक के जूस के साथ शहद का सेवन कर सकते हैं । इसके साथ-साथ अदरक का अचार , चटनी , सब्जी आदि के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं और इसका पूरा-पूरा लाभ उठा सकते हैं।

गाजर 🥕 का सेवन करें

और अब इसी कड़ी में हम आगे बढ़े तो हमारा जो अगला फूड है वह है गाजर 🥕।


गाजर 🥕 बिटा कैरोटीन से काफी भरपूर माना जाता है और जिस कारण से यह आपके यौनांग के आसपास के क्षेत्र में खून का प्रवाह बढ़ा देता है।  और यही कारण आप के इरेक्शन के टाइम को बढ़ा देता है जिस कारण से आपके इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या को ठीक करने में काफी हद तक मदद मिल सकती है।

गाजर का उपयोग आप कच्चे फॉर्म में भी कर सकते हैं या फिर आप इसको सलाद में भी प्रयोग कर सकते हैं।

या फिर आपका आप इसका सुप बना सकते हैं और अगर सुप नहीं बनाना है तो इसका हलवा बनाकर भी खा सकते हैं । आपके पास बहुत सारे ऑप्शन है 😊

जिंक से भरपूर आहार ले

इन सब के साथ-साथ आपको जिंक से भरपूर भोजन लेने की आदत रखी है जिनके हमारे शरीर में टेस्टोस्टेरोन नामक एक हारमोंस को बढ़ा देता है जिसका सेक्स के लिए काफी ज्यादा महत्व होता है यह हार्मोन शरीर में कामेच्छा🤩 को तो बढ़ाता ही है साथ ही साथ पुरुषों में इरेक्शन के टाइम को भी काफी लंबा करने में मदद करता है , काफी हद तक फायदेमंद हो सकता है ।


आपकी समस्या को ठीक करने से भरपूर इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि – झींगा मछली 🦐 और सूखे मेवे में आप कद्दू के बीज का जरूर इस्तेमाल करें।


अगर आप नॉनवेज है तो आप कुछ हद तक थोड़ी बहुत चॉकलेट भी खा सकते हैं या फिर आप मशरूम 🍄 का भी प्रयोग कर सकते हैं। हरी सब्जियों 🥦🥒🫑का भी सेवन करें तो आपको इसका लाभ मिलेगा।

जूस वाले सारे फलों का प्रयोग करें।


अगला सेवन जो आपको करना है वह करना है जूस वाले सारे फलों का सेवन 🍓🍒🍎🍊🥭🍍🍇।
अगर आप नियमित रूप से रस वाले फलों का सेवन करते हैं तो आपको इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से बहुत जल्दी निजात मिलने वाली है।


जूस वाले फलों का आपको नियमित तौर पर सेवन करना है क्योंकि सारे फल flavonoid से भरपूर होते हैं और flavonoid आपके स्तंभन दोष की समस्या को काफी हद तक ठीक करने में मदद करता है।


तो इसके लिए आप मौसमी संतरा चकोतरा इनमें से या फिर इनके जैसे फलों का जूस बनाकर नियमित रूप से सेवन करना चाहिए ।

स्तंभन दोष में क्या क्या नहीं खाना चाहिए । what not to eat in erectile dysfunction

मित्रों बहुत सारी चीजें ऐसी हैं जिन्हें लेने से आपका स्तंभन दोष कम हो सकता है तो ठीक उसी प्रकार कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका अगर आप सेवन करते हैं तो इससे आपका स्तंभन दोष और बढ़ भी सकता है यानी इसकी समस्या ज्यादा हो सकती है इसलिए हम जो नीचे ऐसे फुड बता रहे हैं जिनका सेवन आपको नहीं करना है या फिर अगर आप अभी कर रहे हैं तो आज से ही इनका सेवन करना बंद कर दीजिए। आइए जानते हैं

शराब एवं सिगरेट का प्रयोग ना करें।

धूम्रपान 🚬 और शराब 🍺 आपकी दिनचर्या में अगर ऐड है तो यह आपके सेक्स लाइफ में बहुत ज्यादा नकारात्मक तरीके से काम करता है। और अगर आप इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से परेशान हैं तो आपको यह आज ही छोड़ना पड़ेगा और अगर आपको इरेक्टाइल डिस्फंक्शन नहीं भी है और अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो आज से ही बंद कर दीजिए नहीं तो भविष्य में आपको इरेक्टाइल डिस्फंक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है। 

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का सेवन बंद करें।

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट बहुत सारे रिसर्च स्टडी है जो यह बताते हैं कि वजन का ज्यादा होना या जो लोग रिफाइन कार्बोहाइड्रेट इस्तेमाल करते हैं उनमें इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के समस्या काफी ज्यादा देखी जाती है।


वजन का बढ़ना और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का लेना बहुत ज्यादा गहरा रिश्ता है । स्तंभन दोष कैसे ठीक करें

तो इसके लिए आप जो भी मैदे से बनी हुई चीजें ले रहे हैं उनका सेवन बहुत कम कर दे जैसे बिस्किट 🧇 समोसे  कचोरी  इनके अलावा जो आपके केक🍩 , पेस्ट्री , पुडिंग , मिठाइयां हो गई।
एवं कोल्ड ड्रिंक में आपके कोक पेप्सी लिम्का है , कोल्ड जूस है ।

इनके साथ ही साथ आपके जो भी सफेद चीनी से बनी हुई चीजें हैं उनका इस्तेमाल कम से कम इस्तेमाल करें और आप इन्हें दूसरी चीजों से रिप्लाई भी कर सकते हैं जैसे की मीठाई की जगह गुड़ का सेवन कर सकते हैं फलों का सेवन कर सकते हैं। कोल्ड ड्रिंक की जगह आप नींबू पानी , लस्सी , दही का उपयोग कर सकते हैं।  स्तंभन दोष में क्या-क्या खाना चाहिए

तो इन सारी चीजों को आप बंद करके या फिर अगर आप अभी इनकी आदत से ग्रसित हैं तो इन्हें बहुत कम से कम करके आप इरेक्टाइल डिस्फंक्शन यानी स्तंभन दोष से छुटकारा पा सकते हैं।

स्तंभन दोष का घरेलू इलाज

दोस्तों स्तंभन दोष को ठीक करने का घरेलू उपाय हमने ऊपर बता रहे हैं अगर आप इन चीजों का नियमित रूप से प्रयोग करते हैं तो आपको स्तंभन दोष से बहुत जल्द ही निजात मिल जाएगी।

फिर आपका सवाल आता है कि इन्हें बंद करना है तो हमें क्या लेना है तो हमने आर्टिकल में बताया है कि आप इन्हें रिप्लेस कर दीजिए अगर आपको मीठा खाना पसंद है तो आप गुड़ का प्रयोग करें मीठे फलों का प्रयोग करें।

ऊपर दिए गए सारे फलों का भरपूर प्रयोग करने के बाद आपके इरेक्टाइल डिस्फंक्शन में धीरे-धीरे सुधार होने लगेगा यह थोड़ी लंबी प्रोसेस है अगर आप जल्दी-जल्दी इसका समाधान करने की सोचेंगे तो यह संभव नहीं है।

तो दोस्तों हम आशा करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और हमारे बताए गए सुझाव आप जरूर प्रयोग में लाएंगे मित्रों आपको जगह-जगह घूमने से बेहतर यह है कि आप किसी एक बेहतरीन जगह से जानकारी लीजिए और उसे अपनी लाइफ में ऐड करके देखिए कम से कम 1 महीने यह करके देखिए नहीं तो अत्यधिक परेशानी होने पर डॉक्टर से जरूर सलाह लें। 

हमारे और आर्टिकल भी पढ़े 👇

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *