क्या आपको भी शीघ्रपतन हो रहा है जानिए पूरा समाधान इस आर्टिकल में , शीघ्रपतन क्यों होता है

Advertisement

नमस्कार पाठकों 🙏 स्वागत है आपका इस आर्टिकल में मैं डॉक्टर ( विवेक सेक्स रोग विशेषज्ञ ) आज हम एक ऐसे टॉपिक के ऊपर बात करने वाले हैं जिसके ऊपर शायद बहुत ही कम लोग बात कर पाते हैं। आज मैं आपको प्रीमेच्योर इजेकुलेशन या जैसे हम शीघ्रपतन कहते हैं । उसके बारे में आपको जानकारी देना वाला हूं ।

Advertisement
  • शीघ्रपतन हो रहा है क्या करें
  • शीघ्रपतन होने के पीछे क्या कारण है
  • शीघ्रपतन का इलाज
  • किस प्रकार अपने पार्टनर को संतुष्ट करें

शीघ्रपतन का मतलब क्या होता है । Shigrpatan ka matlab

शीघ्रपतन से तात्पर्य है , है कि सेक्स करते समय वीर्य बहुत जल्दी निकल जाना , यदि हम साइंटिफिकली कहे तो जिनका सेक्स से पहले ही यानी योनि में अंदर डालने से पहले कुछ ही सेकंड में 20 30 सेकंड में या कुछ स्ट्रोक्स लगाने में ही जिनका वीर्य निकल जाता है और लिंग का तनाव खत्म हो जाता है उसको हम शीघ्रपतन या प्रीमेच्योर इजेकुलेशन कहते हैं ।

Read – यह 10 ट्रिक फॉलो करें लड़की आपकी बाहों में आ जाएगी

शीघ्रपतन क्यों होता है , shigrhpatan kya hota hai

मित्रों पर हमारे पास अधिकतर परसेंट ऐसे आते हैं जो शीघ्रपतन के शिकार तो नहीं होते हैं पर उनकी महत्वाकांक्षा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है यानी वह ब्लू फिल्म देख देख कर और अपने दोस्तों से सुनकर अपनी महत्वाकांक्षा इतने बढ़ा देते हैं कि उन्हें लगता है कि वह बहुत कम टाइम तक सेक्स कर पाता है जबकि ऐसा नहीं।

दोस्तों में किसी से भी बात करो तो 10-15 मिनट से काम तो कोई बताता नहीं और बीएफ में देखते हैं तो आधा आधा घंटा एक घंटा तक सब लोग अपना मजे लेते तो हमारी Acceptation जब आधा घंटा 15 मिनट 20 मिनट की होती है ।

परंतु यह गलत है जो नॉर्मल टाइम है वज्ञ एक दो मिनट का होता है या दो-तीन मिनट का होता है , परंतु हम यही अपने पेशेंट के नजरिए से देखें तो दो-तीन मिनट का जो टाइम होता है वह सब को अपना शीघ्रपतन लगता है तो शीघ्रपतन एक्चुअली में होने की जगह लोगों का ओवर एक्सपेक्टेशन ज्यादा परेशान करता है ।

शीघ्रपतन क्यों होता है , shigrhpatan kyon hota hai

दोस्तों वहीं अगर जाने की शीघ्रपतन किस कारण से होता है तो हम पाएंगे कि यह हमारे दिमाग में हारमोंस लेवल पर होता है । हमारे दिमाग में जो अलग-अलग सेल्स होते हैं उनके बीच में जब इलेक्ट्रिक करंट प्रवाहित होता है

आप जान रहे हैं शीघ्रपतन किस कारण से होता है

तो एक सेल्स से दूसरे सेल्स के बीच में जो कंडक्शन होता है । तो यह केमिकल कुछ हारमोंस ब्रेन में रिलीज होते हैं और वह अगली सेल्स पर चले जाते हैं और जो एक्स्ट्रा हार्मोन होते हैं वह पहेली सेल्स को वापस हो जाते हैं।

यह एक्टिविटी जो बहुत जल्दी हो जाती है ब्रेन में , कि वह हारमोंस दोबारा पहली सेल्स वापस ले लेती है तो इस केस में देखा गया है यह कारण होता है शीघ्रपतन का । और इसको कुछ दवाइयों से हम इसको बड़ाया जा सकता है और दवाई देकर शीघ्रपतन की समस्या का समाधान किया जा सकता है ।

शीघ्रपतन किन किन कारणों से होता है

लेकिन एक कॉमन कारण जैसे मैंने ऊपर बताया कि अपने आप में उम्मीद से ज्यादा इच्छा करना जो कि हम बता रहे हैं कि ब्लू फिल्म और दोस्तों से बात करके जो इच्छा जागृत होती है और हम उम्मीद करते हैं कि 10 मिनट होगा वैसा नहीं होता लेकिन ।

सेक्स के बारे में ज्यादा नॉलेज ना होना सेक्स एजुकेशन की कमी

एक दूसरा कारण और इस समस्या का होता है कि हम सेक्स के बारे में प्रॉपर नॉलेज नहीं रखते हैं या यौन शिक्षा की कमी होती है। जब एक कपल में प्रीमेच्योर इजेकुलेशन को हम दूसरा एक और डेफिनिशन देते हैं कि हम अपने पार्टनर को हमारी जो फीमेल पार्टनर है हम उसको सेटिस्फाई ना कर पाए ।

तो हमें लगता है कि हम तो उत्खलित हो गए हमारा वीर्य निकल गया लेकिन हमारा पार्टनर को satisfaction नहीं मिला । उसको ऑर्गेजम नहीं आया या वह अनसेटिस्फाइड है । तो हमारा प्रीमेच्योर इजेकुलेशन है । तो उसके लिए मैं थोड़ा समझाना चाहूंगा कि सेक्सुअल एक्टिविटी क्या होती है। सेक्सुअल एक्टिविटी केवल वह नहीं है कि लिंग को अंदर डाला वहीं सेक्स नहीं है

सेक्स कितने प्रकार के होते हैं

1. Mentally Sex

2. Foreplay Sex

3. Real Sex

मानसिक सेक्स Mentally Sex

एक मानसिक रूप से कि हमने हो सकता है कि हमने घंटों सोचा कि आज हम सेक्स करेंगे मान लीजिए आप ऑफिस गए और आप यह सोचते ही गए कि आज हम रात में दोनों सेक्स करेंगे तो यहां पर आपका मेंटली तौर पर सेक्स का जो नजरिया है वह शुरू हो गया है।

हमारे उत्तेजित विचार आने शुरू हो गए हम सेक्स के बारे में सोचना शुरु कर दें जब हम आते हैं पार्टनर के साथ सेक्स करना शुरू करते हैं या फिर सबसे पहले फोरप्ले का करते हैं तो वह भी एक से एक से ही है अगर आप नहीं जानते – फोरप्ले क्या होता है तो हम बता देते हैं।

Foreplay sex , Foreplay sex kya hota he

Foreplay sex को दरअसल सेकंड पार्ट ऑफ सेक्स करते हैं। और हम पहले पाठकों को बता चुके हैं जिसे हम मेंटल सेक्स पार्ट कहते हैं। , फोरप्ले सेक्स में हम एक दूसरे के अंगों से खेलते हैं उससे आनंद लेते हैं , यहां पर हम केवल दूसरों को उत्तेजित करने के लिए यह करते हैं ताकि जो हमारा थर्ड पार्ट ऑफ सेक्स है वह अच्छा हो।

Foreplay सेक्स करने के फायदे Benefits of foreplay sex

फोरप्ले करने के बहुत सारे फायदे भी होते हैं एक दूसरे के बीच में अंडरस्टैंडिंग बढ़ना पर फोरप्ले में कुछ ऐसी एक्टिविटी भी होती है जिसे पार्टनर से पूछे बिना नहीं करना चाहिए हो सकता है कि हो सके कुछ एक्टिविटी उसे पसंद ना हो।

Real Sex part

real sex time तो अब आते हैं सेक्स के थर्ड पार्ट जोकि सबसे छोटा पार्ट होता है। अब थर्ड पाठ आता है जिसमें हम वास्तविक सेक्स करते हैं जिसे हम काउंट करते हैं कि यार मैंने तो 1 मिनट ही किया 2 मिनट ही कर पाया तो यह जो पाठ होता है इसे हम सेक्स का सबसे आखरी वाला पार्ट कहते हैं ।

आपको इसे थोड़ा समझने की जरूरत है। तो दोस्तों अगर हम तीनों पार्ट को रिमांड करें तो हमारा सेक्स पीरियड घंटों का निकल कर आएगा सबसे पहले आपने मेंटली तौर पर सोचा कि आज आपको रात में सेक्स करना है अब सेक्स करने से पहले आपने एक से डेढ़ घंटा फोरप्ले किया। जिसमें आपका पार्टनर भी आपका साथ दे रहा था।

Foreplay sex kya hota he , Foreplay sex hindi

बेसिकली फॉर प्ले सेक्स हम जिस दिन सेक्स नहीं करना चाहते हैं उस दिन भी कर सकते हैं । तो पार्टनर को अभी यह पता नहीं है कि लास्ट में हमें सेक्स करना ही है इसलिए अभी उसके माइंड में इस प्रकार के थॉट नहीं आ रहे हैं क्योंकि आपके बीच की जो अंडरस्टैंडिंग है वह कम है अगर आप उसे मॉर्निंग में ही बता जाते कि आज हमें करना है तो शायद उसका भी मानसिक तौर पर सेक्स करना करने की जो विचार है वह जागृत हो जाते।

अब आपने कुछ देर 4play करने के बाद में सेक्स का थर्ड पार्ट किया और आपने एक 2 मिनट करने के बाद में ही आप स्खलित हो गए। पर अब वहीं दूसरी ओर आपके पार्टनर की तरफ देखें तो हम पाएंगे कि वह अभी भी संतुष्ट नहीं हुई है , और होगी भी कैसे क्योंकि आप तो सोच रहे हैं कि उसे भी सेटिस्फाइड हो जाना चाहिए पर आपको यह समझना है उसके लिए तो सेक्स अभी शुरू ही हुआ है।

अगर आपके बीच में अंडरस्टैंडिंग होती तो आपके फीमेल पार्टनर का सेक्स भी घंटों पहले शुरू हो सकता था। जब आपने सोचा कि हमें आज यह करना है तो यह बात उस तक भी पूछनी चाहिए थी।

हमारे और भी आर्टिकल पढ़ें 👇

शीघ्रपतन का समाधान

तो यहां पर एक कारण और निकल के आता है कि दोनों के बीच में अंडरस्टैंडिंग होना। तो दोस्तों हमने जाना किन किन कारणों के कारण शीघ्रपतन होता है और हम शीघ्रपतन को कैसे कम कर सकते हैं।

समाधान – दोस्तों कुल मिलाकर समाधान यही है कि जो ऊपर दिए गए कारण है अगर आप इन्हें सही करते हैं और अपने पार्टनर के साथ में आप अंडरस्टैंडिंग बढ़ाते हैं तो आपको शीघ्र पतन कम किया जा सकता है और इतना सब करने के बाद भी कम ना हो तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

हमें आशा है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा फिर मिलते हैं किसी और आर्टिकल के साथ तब तक के लिए आप अपना ख्याल रखिए धन्यवाद ❣️

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *