क्या कहना चाहते हैं इमोजी के इशारें | Emoji hindi meanings | Hand gestures Emoji meaning in hindi

Advertisement

नमस्कार दोस्तों 🙏 !

दोस्तों आज का यह article ✍️ बहुत ही शानदार होने वाला है क्योंकि यहां पर हम जानेंगे इमोजी के पीछे की मीनिंग देखिए दोस्तों हमारे कीबोर्ड ⌨️ में बहुत सारे इमोजी अवेलेबल है पर इसमें से बहुत कम 🤏 इमोजी का हम मतलब जानते हैं पर आज का यह आर्टिकल आपको ऐसे इमोजी का मतलब

Advertisement
बताएगा जो कि सबसे ज्यादा उपयोग में लिए जाते हैं शायद आप लोगों को इसका मतलब नहीं पता हो अगर पता भी है तो भी आप एक बार इसे जान ले क्योंकि ऐसे भी Emoji हैं जिनका हम कुछ और ही मतलब निकालते हैं इसलिए यह आपके लिए बहुत ही उपयोगी जानकारी होने वाली है आप इन सभी इमोजी का यूज अपनी चैटिंग को अट्रैक्टिव 🤩 बनाने के लिए कर सकते हैं अगर आपकी चैटिंग अट्रैक्टिव होगी तो आपकी तरफ …💕… भी अट्रैक्ट होगी। तो चलिए अपने आर्टिकल की तरफ।

आज हम यहां पर जानेंगे कि Emojis द्वारा हाथों से दिए जाने वाले इशारों 🤨 के बारे में ( Emoji Hand gestures meaning in Hindi‌ ) , अगर आप हमें एक अच्छा पॉजिटिव रिस्पांस देते हैं तो कीबोर्ड में जितने भी इमोजी है , उन सभी के मीनिंग जल्दी आपके सामने प्रस्तुत होंगे 😊

Emoji Hand gestures meaning in Hindi। Emoji meaning in Hindi

आइए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप सारे हाथों वाले इमोजी का मतलब हिंदी में

👋 meaning in Hindi

👋 = Waving Hand 

Hii , Hello और Good Bye के लिए यूज करते हैं , (पर कुछ लोग इसे चांटा मारने के लिए यूज करते हैं जबकि इसका मतलब यह होता है कि नहीं 🤭)

👋 का मतलब क्या होता है

दोस्तों , क्या आप ने भी इसका यूज किसी को थप्पड़ मारने के लिए किया है ? पर दोस्तों इसका यूज थप्पड़ मारने के लिए नहीं बल्कि हाय , हेलो करने के लिए किया जाता है हम किसी को भी हाय हेलो या फिर गुड बाय करते हैं तो अपने हाथ को हवा में लहराते हैं तो यह 👋 emoji का यही meaning है कि आप किसी को हाय हेलो बोले , ना कि इस 👋 इमोजी के जरिए किसी को थप्पड़ मारे 😄।


🤚 meaning in Hindi.

🤚 = Raised Hand 

अपने हाथों पर उठाना , सवाल पूछना , सहमति जताना ।  
🤚मीनिंग इन हिंदी

🤚का मतलब क्या होता है

दोस्तों इस इमोजी का यूज़ , आपने जरूर किया होगा अगर यूज नहीं किया है तो कहीं ना कहीं तो इसे आपने देखा ही होगा । क्या कभी आपने zoom meeting अटेंड की है , आपको zoom पर यह इमोजी 🤚 देखने को मिलेगा इस इमोजी का उपयोग हम तब करते हैं जब हम सामने वाले से कुछ पूछना चाहते हैं , ताकि सामने वाला कुछ समय रुक कर हमारे सवाल का जवाब दे | या फिर हो सकता है कि उसने कुछ पूछा कि क्या आपको इसका उत्तर पता है वह आप यह इमोजी यूज कर सकते हैं इसलिए हम अपना हाथ खड़ा करते हैं 🤚 अगर आप ग्रुप में चैट कर रहे हैं और आप कुछ पूछना चाहते हैं तो आप वहां पर इस 🤚 इमोजी का यूज कर सकते हैं।


Read 👉 Instagram me POV ka kya matlab hota hai


✌️ meaning in Hindi

✌️ = Victory Hand 

जीत की कामना करना या अपनी सफलता दर्शाना 
✌️ मीनिंग इन हिंदी

✌️का मतलब क्या होता है

दोस्तों इस ✌️ इमोजी से तो आप भली-भांति परिचित होंगे क्योंकि जब भी कोई राजनेता भाषण देने आता है तो वह इस प्रकार की ✌️दोनों फिंगर को बताता है , चाहे वह भाजपा जनता पार्टी का हो या फिर कांग्रेस पार्टी को या फिर किसी और दल का नेता हो जब भी वह आता है तो इस प्रकार की ✌️दो उंगलियां हवा में करता है तो यह इस बात का प्रतीक होता है कि वह सफलता चाहता है और आप उन्हें विजय बनाएं।


🤗 meaning in Hindi

🤗 = Open Hands 

गले लगाना , बहुत ज्यादा उत्साहित होना
🤗 मीनिंग इन हिंदी

🤗का मतलब क्या होता है

यह 🤗 इमोजी यह बताना चाह रहा है , कि आप किसी को गले लगाना चाहते हैं यानी आप इतना ज्यादा खुश हूं कि अगर वह आपके पास होता या होती तो आप उसे गले लगा लेते। 🤗 यह इमोजी गले लगाने का प्रतीक है।


🙌 meaning in Hindi

🙌 = Raising hands 

खुशी बयां करना , गर्व करना
🙌 मीनिंग इन हिंदी

🙌 का मतलब क्या होता है

दोस्तों इस इमोजी का उपयोग आप तब कर सकते हैं जब आप अपनी खुशी को बयां करते हैं ऐसा कोई मोमेंट आपके लाइफ में आता है जब आप बहुत सेलिब्रेट करना चाहते हैं फुल एंजॉय करना चाहते हैं तो आप अपने दोनों हाथ उठाकर सेलिब्रेट करते हैं ना , तो हम अब चैटिंग में भी सेलिब्रेट कर सकते हैं इस इमोजी के जरिए 😊


👏meaning in Hindi

👏 = Clapping Hands 

सफलता पर ताली बजाना या , फिर हमें किसी की बात बहुत अच्छी लगी है तो उसकी प्रशंसा करना ।
👏 मीनिंग इन हिंदी

👏 का मतलब क्या होता है

दोस्तों इस इमोजी का मतलब तो शायद आपको ही पता होगा इसका मतलब होता है ताली बजाना जब भी हम चैटिंग कर रहे हो तो सामने वाले ने कुछ ऐसी बात बोली कि जिस पर हम बहुत ही ज्यादा उत्साहित हो गए हैं तो हमें इस स्थिति में इस इमोजी का यूज करना चाहिए।


👍 meaning in Hindi

👍= Thumbs up 

किसी की बात से सहमत होना यानी Done , Like करना , all the best कहना , सोशल मीडिया में अक्सर 👍 इस प्रकार का इमोजी like करने के लिए use जाता है।
👍 मीनिंग इन हिंदी

👍 का मतलब क्या होता है

दोस्तों इस प्रकार का इमोजी आप फेसबुक , यूट्यूब एवं और भी कई जगह देखते होंगे , इस प्रकार का 👍 इमोजी का मतलब यह होता है कि हम सामने वाले कि प्रशंसा कर रहे है एवं उसके काम को लेकर सहमति जता रहा है , साथ ही साथ जब आप किसी से Deal करते हैं वह Deal कंप्लीट होती है तो हम इसे Done 👍 साइन देकर भी दर्शाते हैं ।


👌 meaning in Hindi

👌 = Okay Hand 

बहुत बढ़िया  , स्वादिष्ट है  , इस प्रकार के वाक्यों का प्रयोग करने के लिए , 👌 इस इमोजी का अलग-अलग देशों में अलग-अलग मतलब है
👌 मीनिंग इन हिंदी

👌 का मतलब क्या होता है

इस इमोजी का use हम तब करते हैं जब हमें किसी की बात बहुत बढ़िया लगी है तो हम इस इमोजी के जरिए यह दर्शा सकते हैं या फिर अगर हम सही किसी के घर खाने पर गए हैं तो यह इमोजी दर्शा कर यह बता सकते कि खाना बहुत स्वादिष्ट है , तारीफ के लिए भी हम 👌 इस प्रकार का इमोजी सेंड कर सकते हैं ।


🤞 meaning in Hindi

🤞 = Crossed Fingers 

काम में सफलता की कामना करना , Good Luck emoji
🤞 मीनिंग इन हिंदी

🤞का मतलब क्या होता है

जब भी हम अपने आखिर अपने किसी दोस्त की सफलता की कामना करता है तो इस प्रकार का इमोजी का प्रयोग किया जाता है अगर आप अपने दोस्त को गुड लक कहना चाहते हैं तो इस प्रकार का इमोजी उन्हें सेंड कर सकते हैं।



हां तो दोस्तों इस आर्टिकल में बस इतना ही फिर मिलते हैं दूसरा आर्टिकल मुझे आपके रिस्पांस का इंतजार रहेगा , क्या आप और भी emoji के meaning जानना चाहते हैं तो कमेंट करें ‌। धन्यवाद ❣️ प्रेम मंत्र ❣️

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *