सुबह उठते ही यह काम ना करें नहीं तो जीवन बर्बाद हो जाएगा

नमस्कार दोस्तों , इस आर्टिकल में हम ऐसे पॉइंट को कवर करने वाले हैं , जो कि आपको आगामी खुशहाल जीवन व्यतीत करने में बहुत मदद करेंगे ।

दोस्तों कहा जाता है , अगर आपको आपका भविष्य खुशहाल बनाना है तो सबसे पहले आपको आपकी सुबह के पहले 3 से 4 घंटे खुशहाल बनाने होंगे क्योंकि अगर हम अपने दैनिक जीवन की दिनचर्या को ऊर्जावान दिनचर्या में बदल दे तो हमारा संपूर्ण जीवन भी ऊर्जावान रहेगा 🌞।

तो इसी को केंद्र में रखकर आज हम लाए हैं आपके लिए सुबह के कुछ ऐसे कार्य जो आपको करना चाहिए साथ ही साथ कुछ ऐसे कार्य भी बताएंगे जिन्हें आप बिल्कुल भी ना करें , अगर आप ऐसे कार्य करते हैं जो कि हमें सुबह से बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए तो ऐसे में आपके जीवन में बहुत समस्याएं होने वाली हैं। आइए जानते हैं ।

दोस्तों जाने अनजाने में हम कुछ ऐसा काम कर जाते हैं जिससे कि हमारा जीवन एक गलत दिशा में रुख़ कर लेता है और फिर जब यह हमारी आदत बन जाती है फिर हम अपने जीवन को कोसने लगते हैं तो क्यों ना हम अभी से यह आदतें ना बनाएं जो कि हम अपने दैनिक जीवन में करते आ रहे हैं ।

आज से ही हम इसे रोक सकते हैं और अपने आगामी जीवन को खुशहाल बना सकते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम यही चर्चा करेंगे कि हमें ऐसे कौन से काम है जो बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए और ऐसे कौन से काम है जिन्हें करके हम अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं। Subah uthate samay kya nahin karna chahie


सुबह उठते से ही हमें कौनसे काम नहीं करने चाहिए।

Table of Contents छिपाए

दोस्तों सबसे पहले हम जानेंगे कि हमें सुबह उठते सही कौन से कार्य नहीं करने चाहिए और फिर इसके बाद में हम बताएंगे कि आप इन कार्यों की जगह कौन से ऐसे शुभ कार्य हैं जिन्हें सुबह के इस अमूल्य समय में स्थान दे सकते हैं।

सुबह समय पर ना उठना

हमें सुबह 5:30 से 6:00 के बीच में उठ जाना चाहिए यह समय शुभ माना जाता है । यह उन लोगों के लिए नहीं है जो कि रात्रि में कार्य करते हैं हो सकता है कि उनके रात्रि में नौकरी हो तो उन्हें 6:00 बजे तो नौकरी से ही आना पड़ता है इसलिए वह नहीं उठ पाएंगे पर ऐसे बहुत से कम लोग हैं।

सुबह उठने का सही समय क्या है subah uthne ka Sahi samay kya he hindi

सुबह उठने का सही समय है 5:30 से 6:00 के बीच ।

अगर आप विद्यार्थी हैं तो आपको 5:30 से 6:00 के बीच में उड़ जाना चाहिए क्योंकि यह समय विद्यार्थियों के लिए पढ़ने का सबसे उपयुक्त समय है।


सुबह उठते से ही मोबाइल ना चलाएं ।

सुबह से मोबाइल 🤳 चलाना यानी दिनभर की समस्या 🤯का शुभारंभ सुबह से ही कर देना दोस्तों क्या आप भी ऐसा कर रहे हैं कि आप सुबह उठते ही अपने हाथ में मोबाइल लेते हैं और Instagram/whatsapp/Facebook पर स्टेटस डालने लगते हैं या फिर अन्य तरीके के कार्य करना शुरू कर देते हैं तो यह आप आज से ही छोड़ दीजिए नहीं तो आपका हर दिन यूं ही नष्ट होता जाएगा और दिन के नष्ट होने से कब आपका अमूल्य जीवन नष्ट होगा आपको पता भी नहीं चलेगा। अब मैं आपको बताता हूं कि

सुबह से मोबाइल चलाने के नुकसान।

( यह पॉइंट उन लोगों के लिए है जो कि सुबह से उठते ही मोबाइल में इंस्टाग्राम , व्हाट्सएप एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपयोग करते हैं , )

(यहां पर अगर आप भजन कीर्तन या फिर मोटिवेशन वीडियो , podcast या फिर self-help ऑडियो सुनते हैं , तो आप मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं , पर सीधे उठकर मोबाइल हाथ में नहीं लेना है इससे पहले एक दो घंटा exercise और ध्यान meditation में करना है उसके बाद में आप इन्हें सुने , ऐसे लोगों के लिए मोबाइल एक वरदान है ।

दोस्त मोबाइल खुद में एक अपनी दुनिया 🌍 है , जब हम अपने निजी जीवन को इस मोबाइल की दुनिया में प्रवेश कराते हैं तो यहां पर हम धीरे-धीरे उलझने 😩लगते हैं , क्योंकि जब हम मोबाइल चलाते हैं तो यहां पर आपको तरह तरह के लोग एवं उनकी तरह-तरह की सोच देखने को मिलती है ,

अब मान लीजिए आपने इंस्टाग्राम पर एक फोटो पोस्ट कि अब आप यह सोच रहे हैं कि कम से कम इस पर 100 लाइक ❤️ तो आना ही चाहिए , अगर 100 लाइक नहीं आते हैं तो आप धीरे-धीरे परेशान😖 होने लगते हैं , कि “यार लोग मुझे पसंद नहीं करते😟” मुझ में ऐसी क्या कमी है , कि दूसरे लोगों के 1000 लाइक ❤️ हो जाते हैं और मेरे 100 लाइक भी नहीं होते ☹️ तो जब इस आप प्रकार की सोच रखते हैं तो हम हमारे दैनिक जीवन में जो कार्य अच्छा कर रहे हैं उसे भी भूल जाते हैं और इस डिजिटल दुनिया में लगातार चिंताजनक स्थिति बनाए रखते हैं । इसलिए जब भी आप सुबह से उठते हैं तो एक सकारात्मक 😊उर्जा के साथ उठें । अगर आप इस मोबाइल को सुबह से ही हाथ में ले लेंगे तो सकारात्मक ऊर्जा तो दूर-दूर तक आपको देखने को नहीं मिलेगी।

मोबाइल से निकलने वाली हानिकारक करने आपकी सुबह की पॉजिटिव एनर्जी को नष्ट कर देती हैं।


बीते हुए कल के बारे में बहुत ज्यादा ना सोचें

दोस्तों भगवान ने सुबह का निर्माण इसीलिए किया है ताकि हम हर दिन के जो दुख-सुख झगड़े झमेले हैं इन्हें दूर करके शांति की नींद ले एवं अगली सुबह से हम अपना नया जीवन शुरू करें यह बात बहुत गहरी है अगर आप उसके पीछे की भावना समझ गए हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है।

तो आपको , सुबह ऐसी बातों को सोच कर खराब नहीं करना है जो कि आपके किसी काम की नहीं पिछले दिन जो भी हुआ वह हो गया उसका निष्कर्ष निकाल कर उसे वहीं पर खत्म कर दें एवं अगली आने वाली सुबह अपने नए जीवन का शुभारंभ करें सुबह से ही सारे प्लान बना ले कि हमें दिन भर में क्या करना है हर दिन भर के बनाए हुए अच्छे प्लान आपके भविष्य को धीरे-धीरे नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे।

इसका निचोड़ यह निकलता है कि हमें सुबह से बीती हुए कल के बारे में ज्यादा नहीं सोचना चाहिए

इन्हें भी पढ़ें 👇

लोगों को आकर्षित कैसे करें


अगर आप वैवाहिक है तो रात्रि पहर के कार्यों का बखान सुबह से ना करें।

अगर आप अपना वैवाहिक जीवन जी रहे हैं तो कभी भी अपने पर्सनल लाइफ को शेयर नहीं करना चाहिए अगर आप सुबह से ही ऐसी बातों को लेकर बैठ जाते हैं जो कि बीती रात हुई है तो ऐसे में आप धीरे-धीरे अपने जीवन को मोह , कामुकता की ओर धकेलते जा रहे हैं। सुबह से जो भी अपने नित्य कर्म है वह करें एवं अपने अगामी लक्ष्य पर ध्यान दें।

सुबह से क्रोधित ना हो।

अगर आप सुबह सुबह से क्रोधित हो जाते हैं तो आपका दिन भर का सारा मूड खराब हो जाएगा आपका दिन भर यूं ही क्रोध में निकल जाएगा और आपका यह क्रोध आपसे कुछ ना कुछ गलत कार्य जरूर करवाएगा । तो ऐसे में ध्यान रखें कि सुबह से किसी के ऊपर भी क्रोधित ना हो। अगर किसी बात को लेकर क्रोध आ भी रहा है तो कहीं एकांत में चले जाएं एवं दिमाग को शांत करें।



सुबह उठते से हमें क्या करना चाहिए ।

दोस्तों हमने ऊपर जाना कि हमें सुबह से ऐसे क्या कार्य है जो नहीं करना चाहिए अब हम जान लेते हैं कि हमें सुबह से कौन-कौन से कार्य करने चाहिए जो कि हमारे आगामी जीवन को सुखद बना सकते हैं।

सुबह उठते से ही पृथ्वी को एवं अपने आराध्य को धन्यवाद करें ।

दोस्तों हमारे धर्मों में यही बताया गया है कि सुबह से हमें अपने प्रभु का धन्यवाद करना चाहिए क्योंकि उन्होंने हमें सुबह से ही स्मृति दान की है क्या होता अगर वह हमें रात में ऑक्सीजन प्रदान नहीं करते या फिर वह सुबह से हमें जगाते नहीं ऐसे में तो हम हमेशा के लिए सोए ही रहते😄 इसलिए सबसे पहले अपने आराध्य का धन्यवाद करें कि उन्होंने हमें सुबह से जगाया एवं हमें अपनी स्मृति शक्ति प्रदान की।

सुबह उठकर किस भगवान का नाम लेना चाहिए

बहुत से लोगों का यह सवाल होता है कि हमें सुबह से किस भगवान का नाम लेना चाहिए तो मेरा उत्तर यही है कि आप अपने आराध्य का ध्यान करें , आराध्य वह होते हैं जिन पर हम सबसे ज्यादा विश्वास करते हैं हो सकता है कि वह आपके गुरु हो हो सकता है वह शिव शंभू हो या प्रभु श्री राम यह अब आपके धर्म के ऊपर भी निर्भर करता है कि आप किस धर्म से हैं उसी के हिसाब से अपने आराध्य माने जो भी आपके आराध्य सुबह से उठकर उनका ध्यान करें

नित्य कर्म करने के बाद व्यायाम एवं ध्यान करें।

सुबह के नित्य कर्म करने के बाद में आपको व्यायाम करना है आप खुद कुछ व्यायाम है जो कर सकते हैं जैसे कपालभाति , अनुलोम विलोम , सूर्य नमस्कार के व्यायाम आप अपने सुबह की एक्सरसाइज में शामिल कर सकते हैं । एवं इसके बाद में ध्यान करें , आप ध्यान कर सकते हैं अपने आराध्य का , या फिर आप ध्यान कर सकते हैं उस लक्ष्य का जिसे आप पाना चाहते हैं। अगर आप एक विद्यार्थी है तो आप ध्यान में अपने आगामी लक्ष्यों का स्मरण कर सकते हैं एवं सकारात्मक सोच के साथ में जब आप उसे पूरी शिद्दत से अपने subconscious mind से जो कहेंगे वह आपको जरूर मिलेगा।

इसलिए आप जो भी पाना चाहते हैं उसका ध्यान करें । एवं अपने प्रभु पर पूर्ण विश्वास रखें कि वह आपके साथ हैं।

आपको पूरे दिन में, जो भी कार्य करना है उसे लिखें ।

आपके पास एक डायरी होनी चाहिए जिनमें आप अपने daily के important tasks लिख सकते हैं आपको दिन भर में क्या-क्या महत्वपूर्ण कार्य है जो करने हैं , उन्हें लिखें।

किताबें पढ़ें।

सुबह से अगर आप 30 minutes भी किताब 📒 पढ़ लेते हैं तो वह किताब आपको बहुत कुछ सिखा सकती आप किताबें पढ़ सकते हैं ऐसे लोगों की जिन्हें आप अपना आदर्श मानते हैं या उनके जैसे आप अपना जीवन जीना चाहते हैं तो आप ऐसे लोगों की किताबें पढ़ें यह आपको बहुत ज्यादा मदद करेंगी।



दोस्तों यह कार्य अगर आप हर सुबह करते हैं तो आप केवल अपने दैनिक जीवन को ही नहीं बल्कि आप अपने संपूर्ण जीवन को बदल कर रख सकते हैं सुबह से किया हुआ कार्य आपको दिनभर ऊर्जा देता है और यही दिन भर आपके संपूर्ण जीवन को एक अलग दिशा प्रदान करते हैं इसलिए अब निर्णय आपके हाथ में है कि आप अपना जीवन कैसा बनाना चाहते हैं मुझे आशा है आप कोई है आर्टिकल पसंद आया होगा फिर मिलते हैं इसी प्रकार के ऊर्जावान आर्टिकल के साथ धन्यवाद ❣️ प्रेम मंत्र ❣️

image editing source – canva

1 thought on “सुबह उठते ही यह काम ना करें नहीं तो जीवन बर्बाद हो जाएगा”

Leave a Comment